नोकिया 6 (2018) पहली नज़र में

ऐसा लगता है कि एचएमडी ग्लोबल अपने पिछले साल वाले नोकिया 6 को लेकर बेहद उत्साहित है। शायद तभी, कंपनी उसे सफलता के नए आयाम रचने वाला हैंडसेट बता रही है। एमडब्ल्यूसी 2018 में कंपनी ने नए नोकिया 6 (2018) से पर्दा उठाने से पहले पुराने नोकिया 6 की जमकर तारीफ की। कंपनी को नए नोकिया 6 (2018) से काफी उम्मीदें हैं। हमने एमडब्ल्यूसी 2018 में नए नोकिया 6 (2018) पर हाथ आज़माया, कैसा रइस नए हैंडसेट में अल्युमिनियम का सिंगल ब्लॉक इस्तेमाल हुआ है और कठोर बनाने के लिए अंदर से मेटल प्लेट दी गई है। हमने हैंडसेट को थोड़ा वक्त दिया और पहली बार में हमें ये सॉलिड लगा। हैंडसेट 8.6 मिलीमीटर मोटा है और सीधी रेखाएं लाकर इसे कर्व्ड् लुक देने की कोशिश की गई है। हाथ में लेते हुए फोन अच्छा लगता है और इसे चलाते हुए कोई दिक्कत पेश नहीं आती।

हमें यह फोन सिल्वर, ब्लू और ब्लैक रंग वेरिएंट में देखने को मिला। सभी हैंडसेट के बॉर्डर, बटन और कैमरा बंप पर कॉपर-ब्रॉन्ज का टच है। संभव है, इसके मामले में सभी की पसंद एक जैसी ना हो। एक न्यूट्रल रंग विकल्प इसमें दिया जाना चाहिए था। 16:9 आस्पेक्ट रेशियो वाली स्क्रीन के चलते इसे थोड़ा नुकसान हो सकता है। हालांकि, यह होना गलत भी नहीं है। बाज़ार में हर कीमत वाले स्मार्टफोन 18:9 आस्पेक्ट रेशियो से लैस होकर आ रहे हैं। बार्सिलोना के इवेंट में कम रोशनी थी, बावज़ूद हम इसके डिस्प्ले और 5.5 इंच की स्क्रीन से संतुष्ट हैं।हा हमारा पहला अनुभव, जानिए...

पिछले नोकिया 6 की बात करें तो इसे लेकर शिकायत थी कि फोन अपने सेगमेंट में खूबियों को देखते हुए थोड़ा महंगा था। इस बार पिछले स्नैपड्रैगन 430 से ऊपर जाकर कंपनी ने स्नैपड्रैगन 630 प्रोसेसर दिया है।. फोन का यूज़र इंटरफेस भी हमें बेहतर लगा। हमने जिस वेरिएंट का डेमो किया, वह एंड्रॉयड 8.1 पर चलता है। इसमें फरवरी 2018 का सिक्यॉरिटी पैच दिया गया है। हमें यकीन है कि कंपनी आने वाले वक्त में अपडेट देने में देरी नहीं करेगी।

नोकिया 6 (2018) या तो 3 जीबी/32 जीबी  वेरिएंट में लिस्ट होगा या फिर 4 जीबी/64 जीबी वेरिएंट में। एचएमडी ग्लोबल इंडिया के वीसी अजेय मेहताका कहना है कि भारत में संभवत: 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाला वेरिएंट लॉन्च होगा। इसके भारतीय बाज़ार में मई या जून में दस्तक देने की उम्मीद है। हमारा ध्यान हैंडसेट की कीमत की तरफ भी है, जिसके बाद पता चलेगा कि कंपनी ने पिछली शिकायतों से कितना 'सबक' लिया है। फोन के भारत में लॉन्च होने के बाद हम इसका विस्तार से रिव्यू भी करेंगे।

फोन के रियर में 16 मेगापिक्सल का कैमरा है, जो एफ/2.0 अपर्चर से लैस है। कैमरे में ज़ाइस ऑप्टिक्स इस्तेमाल हुए हैं। डुअल टोन फ्लैश भी इसमें शामिल है। फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है, इसमें ज़ाइस का फायदा नहीं दिया गया है। वीडियो रिकॉर्डिंग 4 के तक जाती है। कैमरे की क्वालिटी को भी हम अपने रिव्यू में पड़ताल करने के बाद विस्तार से बताएंगे।

नया नोकिया 6 (2018) पुराने नोकिया 6 से कहीं बेहतर दिखता है। हमें उम्मीद है कि कंपनी ने इसके लिए मुफीद कीमत तय की होगी। भारत में इसके लॉन्च होने का हमें इंतज़ार है। टेक्निकल ज्ञान  से जुड़े रहिए। हम जल्द इस हैंडसेट की कैमरा क्वालिटी, बैटरी लाइफ, डिस्प्ले क्वालिटी, परफॉर्मेंस और बाकी डिटेल के साथ लौटेंगे।
Param Sharma

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post