स्पैम कॉल्स से परेशान हैं, तो ये उपाय अपनाए जा सकते हैं


ट्रूकॉलर की हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हर भारतीय अपने मोबाइल पर महीनेभर में कम से कम 25 स्पैम कॉल तो रिसीव करता ही है। स्पैम कॉल्स की संख्या 15 फीसद की दर से बढ़ रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में सबसे बड़े स्पैमर्स तो सर्विस प्रोवाइडर ही हैं जो तमाम ऑफर्स और रिमाइंर्स के जरिये यूज़र को परेशान करते हैं। अगर आप भी अपने फोन पर आने वाले अनचाहे कॉल्स से परेशान हैं, तो इन पर काबू पाने के ये तरीके अपना सकते हैं...
कॉल ब्लॉकिंग एप्स
प्ले स्टोर पर कई कॉल ब्लॉकिंग एप्स मिल जाएंगी। कुछ तो बनाई ही ऐसे कॉल्स को रोकने के लिए हैं। ये एप्स लाखों नंबर्स के डेटाबेस पर निर्भर करती हैं। इस डेटा बेस से अगर आपके पास कोई कॉल आता है तो ये एप्स आपको चेतावनी दे देती हैं। ऐसे कॉल्स को ये सीधे वॉइसमेल पर भी भेजने में सक्षम होती हैं ताकि आपको इन्हें सुनना ही ना पड़े। गूगल फोन, हिया, ट्रूकॉलर, मि.नंबर, शुड आय आंसर? जैसी एप्स पर यकीन किया जा सकता है। इनमें से कुछ फ्री भी होती हैं और कुछ का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ सकता है।

यह भी पढ़े :- https://paramsharma38.blogspot.com/2019/12/whatsapp12.html?m=1

स्पैम कॉल्स को ब्लॉक करें
अगर आपको कुछ कंपनियां ही परेशान कर रही हैं तो अपने स्मार्टफोन पर ही इन नंबर्स को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए एंड्रॉयड एप की फोन एप में जाएं, जिसे ब्लॉक करना है उस नंबर पर लॉन्ग प्रेस करें, ब्लॉक या 'एड टू ब्लैकलिस्ट' को सिलेक्ट करें। लेकिन ये तरीका तब ही कारगर है जब कम कॉल्स आपको परेशान करते हों, वरना एप्स ही उपाय हैं।
ये भी कर सकते हैं
यूजर अपना नंबर डू नॉट डिस्टर्ब डायरेक्ट्री में रजिस्टर करवा सकते हैं। एक एसएमएस भेजना होगा। START 0 और इसे 1909 पर भेज दें।
Param Sharma

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post