ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा मोबाइल नंबर के अंक बदलने का असर

अभी तक आप 10 अंकों का मोबाइल नंबर यूज करते थे, लेकिन एक जुलाई से यह 13 अंकों का हो जाएगा। हालांकि यह बदलाव सिर्फ एम2एम सिम पर किया गया है। इसका ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है और उनका नंबर नहीं बदलेगा।
बीएसएनएल के एक पत्र के अनुसार, पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में एम2एम मोबाइल नंबर 13 अंकों का करने का निर्णय किया गया है। वहीं, 10 अंकों के मोबाइल नंबर को 13 अंकों में बदलने के लिए एक अक्टूबर 2018 से लेकर 31 दिसंबर, 2018 तक की समय सीमा तय की गई है।
क्यों होता है एम2एम सिम
एम2एम सिम वह होता है, जो मशीन के माध्‍यम से उपयोग किया जाता है। इसमें साधारणत: डाटा का उपयोग अधिक होता है। वहीं सामान्‍य सिम को लोग मोबाइल में उपयोग करते हैं। इससे कॉलिंग ज्‍यादा की जाती है। इस वजह से किया जा रहा है 13 अंकों का मोबाइल नंबर।
मोबाइल यूजर्स की संख्‍या में लगातार हो रही बढ़ोत्‍तरी के कारण 10 अंकों की श्रृंखला में नये नंबर जारी  करने की गुंजाइश नहीं बची है। जिस तरीके से मोबाइल ग्राहक बढ़ रहे हैं, वैसे में 10 अंकों से अधिक अंकों की सीरीज शुरू किये जाने का फैसला किया गया है।
Param Sharma

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post