किसी की दुर्घटना होने पर बिना उसका फोन अनलॉक किए, कैसे करें उसके घरवालों को सूचित, जरूर पढ़ें यह काम की टिप्स



एक वक्त था जब जीवन जीने के लिए तीन चीजें बहुत जरूरी मानी जाती थी, ‘रोटी, कपड़ा और मकान’। आज इनमें एक चौथी चीज और जुड़ गई है, ‘रोटी, कपड़ा, मकान और मोबाइल’। हम पूरा दिन स्मार्टफोन या मोबाइल अपने पास रखते हैं। फेसबुक, व्हाट्सऐप, यूट्यूब, चैटिंग, वीडियो कॉल जैसी चीजें हम सारा दिन यूज़ करते रहते हैं। हमारी मूल जरूरत बन चुका मोबाइल फोन कॉल, मैसेज और मनोरंजन के काम तो आता है ही लेकिन साथ ही इस मोबाइल में कुछ ऐसे फीचर्स भी हैं जो एमरजेंसी के वक्त में किसी व्यक्ति की जिंदगी भी बचा सकते हैं। सभी के फोन में Emergency call का फीचर मौजूद है, लेकिन चुनिंदा लोग ही जानते हैं कि यह फीचर कितना अधिक काम का है और जरूरी है।
सबसे पहले Emergency call फीचर की बात करें तो आज लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर अपने फोन को लॉक करके रखते हैं। पासवर्ड, फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक के चलते कोई भी व्यक्ति हमारा फोन नहीं खोल सकता है। इस सिक्योरिटी फीचर्स से फोन की प्राइवेसी तो बनी रहती है लेकिन ज़रा सोचिए यदि कोई व्यक्ति किसी तरह की दुर्घटना का शिकार हो जाता है तो उसके घरवालों को सूचित करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। और ऐसी स्थिति में फोन का लॉक होना बड़ी समस्या खड़ी कर देता है। Emergency call फीचर ऐसी ही परिस्थितियों के लिए बना है, जिसमें फोन को अनलॉक किए बिना ही दुर्घटना का शिकार हुए व्यक्ति के घरवालों को सूचित किया जा सकता है।
ऐसे करें अपने स्मार्टफोन में Emergency call एक्टिव :
1. सबसे पहले फोन को लॉक करें और होम पेज पर आएं।
2. यहां जब फोन को अनलॉक करने की कोशिश करेंगे तो Emergency call का ऑप्शन नज़र आता है, इसे प्रेस करें।

3. Emergency call को टच करते ही की-पैड खुल जाएगी और इसके साथ ही आपको डिसप्ले पर ‘+‘ Emergency Contact यानि एमरजेंसी कॉल में नंबर जोड़ने का ऑप्शन मिलेगा। इसपर टच करें।
4. एमरजेंसी कॉन्टेक्ट नंबर जोड़ने से पहले फोन को अनलॉक करने की कमांड आएगी। अपने अनलॉक पैटर्न या फिंगरप्रिंट से फोन को अनलॉक करें।

5. फोन अनलॉक होने के बाद कॉन्टेक्ट लिस्ट खुलकर आ जाएगी, इसमें से अपने घरवालों या दोस्तों के नंबर को चुन लें।
6. नंबर चुनने के बाद फोन में बैक की दबाएं, यहां Emergency Contact ऑप्शन आ जाएगा और साथ ही आपको वह चुने गए कॉन्टेक्ट भी यहां पर दिखाई देंगे।

7. ये कॉन्टेक्ट नंबर आपकी Emergency Contact लिस्ट में शामिल हो चुके हैं। वहीं साथ ही कई फोन मॉडल में यहां अपनी मेडिकल इंर्फोमेशन भरने का भी ऑप्शन मौजूद होगा। आप चाहे तो ब्लड ग्रुप या किसी बीमारी को जोड़ सकते हैं, जो एमजेंसी के समय मे मददगार साबित होगी।
एक बार Emergency Contact लिस्ट में फोन नंबर शामिल होने के बाद कोई भी व्यक्ति आपका फोन अनलॉक किए बिना ही उन चुने गए लोगों के नंबर पर कॉल कर पाएगा

ऐसे होगा यूज़
एक बार लिस्ट में अपने दोस्त व रिश्तेदारों के नंबर जोड़ने के बाद वह कॉन्टेक्ट लिस्ट में सेव रहेंगे।
-> यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के फोन से Emergency Call करना चाह रहे हैं तो होम बटन या फिंगरप्रिंट सेंसर दबाएं।
-> गलत टच होने के चलते फोन का पैटर्न की-पैड खुलकर आ जाएगा।
-> इस की-पैड के नीचे ही Emergency Call का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें।
-> क्लिक करते ही Emergency Contact की लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी।
किसी भी कॉन्टेक्ट पर टैप करते ही, उस नंबर पर Emergency Call लग जाएगी और आप जरूरतमंद के रिश्तेदारों को सूचित कर पाएंगे
फोन बुक से भी कर सकते हैं सलेक्ट
1. Emergency call ऑप्शन के अलावा आप सीधे फोन बुक या कॉन्टेक्ट लिस्ट में जाकर भी एमरजेंसी कॉल के लिए नंबरों को चुन सकते हैं।
2. कॉन्टेक्ट लिस्ट या फोन बुक ओपन करें और उस कॉन्टेक्ट पर जाएं जिसे आप Emergency call के लिए चुनना चाहते हैं।
3. कॉन्टेक्ट को ओपन करेंगे तो यहां नाम, नंबर, ऑर्गेनाइज़ेशन व ईमेल के साथ ही Add to Emergency Contacts का भी ऑप्शन मिलेगा। इसे टच करें।
Param Sharma

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post