Vivo, Realme, Oppo और Samsung फोन अब नहीं होंगे ऑनलाइन एक्सक्लूसिव।

ऑनलाइन की बढ़ती डिमांड की वजह से ऑफलाइन रिटेलर्स को बड़ी समस्या हो रही थी। यही वजह है कि आए दिन ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोशियेशन द्वारा इसे लेकर आवाज उठाई जा रही थी और आज इस क्षेत्र में उन्हें बड़ी कामयाबी मिली है। एसोशियेशन द्वारा आज एक विज्ञप्ति जारी की गई है जिसमें इस बात की जानकारी दी गई है Vivo द्वारा अब कोई भी फोन ऑनलाइन या ऑफलाइन एक्सक्लूसिव लॉन्च नहीं किया जाएगा। अब सभी मॉडल, समान प्राइस, एक ही समय और एक ही ऑफर के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह पर उपलब्ध होंगे।

ये भी पढ़ें:-BSNL बजट रेंज ब्रॉडबैंड प्लांस लॉन्च, मिलेगा हाई स्पीड डाटा और कॉलिंग का बेनिफिट।

हमें जब यह खबर मिली तो हमने निकुंज पटेल, सेक्रेटरी- गुजराज मोबाइल एसोशियेशन, अहमदाबाद से संपर्क किया और उन्होंने काफी जानकारियां दी। उन्होंने कहा कि “यह एक तरह से ऑफलाइन मोबाइल रिटेलर्स की बड़ी जीत है। इसके लिए हम काफी समय से प्रयास कर रहे थे जो अब सफल हुआ। Vivo ने कहा है कि 2020 से कंपनी के सभी फोन सेम टाइम, सेम प्राइस और सेम ऑफर के साथ ही दोनों जगह उपलब्ध होंगे। वहीं फिलहाल जो Z और U सीरीज ऑनलाइन एक्सक्लूसिव हैं वह भी नए साल में ऑफलाइन में आ जाएंगे।”

ये भी पढ़ें:-Samsung Galaxy A30s का नया वेरिएंट लॉन्च, खत्म होगी स्टोरेज की टेंशन


इसके साथ ही उन्होंने हमें बताया कि “सिर्फ Vivo ही नहीं बल्कि दिसंबर 2019 के बाद से Oppo, Realme और Samsung के भी सभी फोन ऑनलाइन और ऑफलाइन में एक साथ एक ही समय पर उपलब्ध होंगे। बल्कि Realme ने X2 के लिए अभी से समान रणनीति शुरू कर दी है। रियलमी ने कहा है कि अब उनका कोई भी फोन ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन में उनके प्रीफर्ड पार्टनर के पास समान कीमत और ऑफर में उपलब्ध होगा। वहीं एक सप्ताह के अंदर दूसरे रिटेल पार्टनर के साथ भी उपलब्ध हो जाएगा और ऑफर में किसी तरह का कोई अंतर नहीं होगा।

ये भी पढ़ें:-एक Vivo V17 स्मार्टफोन की खरीद पर दूसरा फ्री, ये है ऑफर।

गौरतलब है कि ऑनलाइन एक्सक्लूसिव की वजह से ऑफलाइन रिटेलर्स को काफी समस्या हो रही थी। क्योंकि वहां कम कीमत में यूजर्स को अच्छे स्पेसिफिकेशन वाले फोन मिल रहे थे। इसके अलावा क्रेडिट और डेबीट कार्ड पर अच्छे ऑफर्स मिल जाते हैं। ऐसे में ऑनलाइन मोबाइल खरीदारी करने वाले यूजर्स की तादात काफी तेजी से बढ़ रही है वहीं ऑफलाइन रिटेलर्स को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। परंतु इस खबर से ऑफलाइन रिटेलर्स को काफी राहत मिलेगी।

बात सैमसंग करें तो कंपनी ऑफलाइन स्टोर पर काफी मजबूत है लेकिन ने 2019 में उसने अपने सीरीज की शुरुआत की थी जो खास ऑनलाइन के लिए था। परंतु साल खत्म होने से पहले ही सैमसंग ने घोषणा कर कि अगला M सीरीज का फोन ऑनलाइन और ऑफलाइन में एक समय और एक प्राइस ऑफर के साथ होगा। वहीं ओपो का K सीरीज ऑनलाइन एक्सक्लूसिव होता है और अब वह भी ऑफलाइन में उपलब्ध होगा।

ये भी पढें:- OFFER! 13 हज़ार रुपये वाले Nokia के इस शानदार फोन को सिर्फ 6,999 रुपये में लाएं घर

हालांकि यहां एक बात बता दूं कि अब भी भारत का नंबर एक स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने ऐसी कोई भी घोषणा नहीं की है। ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन में भी कंपनी की अच्छी पकड़ है। परंतु कंपनी अब तक चुप है लेकिन रिटेलर्स इसके खिलाफ आवाज उठा रहे हैं।
Param Sharma

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post