आप करते है इंटरनेट का इस्तेमाल, तो गांठ बांध लें ये बातें, नहीं होगा जरा-सा भी नुकसान।

आप करते है इंटरनेट का इस्तेमाल, तो गांठ बांध लें ये बातें, नहीं होगा जरा-सा भी नुकसान।

आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत आम हो गया है। लोग किसी भी चीज के बारे में जानने के लिए सबसे पहले गूगल का उपयोग करते हैं, क्योंकि उन्हें इस प्लेटफॉर्म पर विस्तार में जानकारी मिल जाती है। लेकिन कई बार यूजर्स अनजाने में ऐसी वेबसाइट्स पर क्लिक कर देते हैं, जिससे उनके डाटा से लेकर अकाउंट तक पर खतरा मंडराने लगता है। 

ये भी पढ़ें:-क्या देखते है आपके बच्चे स्मार्ट फ़ोन में ,ये है काम के 5 app जिसने पता चल जाएगा |

वहीं, दूसरी तरफ लोग अपने फेसबुक और जी-मेल जैसे अकाउंट के लिए एक ही आईडी पासवर्ड रखते हैं। इससे हैकर्स को डाटा लीक या चोरी करने में आसानी होती हैं। हम आपको इंटरनेट पर ब्राउजिंग करने से पहले कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जो कि आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेंगे। तो आइए जानते हैं इंटरनेट इस्तेमाल करने से पहले इन पांच बड़ी बातों के बारे में.....

आप अपने डाटा को सुरक्षित रखना चाहते है, तो आपको ब्राउजिंग कूकीज पर नजर बनाए रखनी होगी। क्योंकि ये कूकीज ही अन्य साइट्स को आपकी जानकारी देती हैं। प्राइवेसी टूल आपकी कूकीज पर पूरी तरह से नजर बनाए रखता है। इसके अलावा आप ब्राउजर के सिक्योरिटी फीचर्स का भी उपयोग कर सकते हैं। इससे आपका डाटा कभी लीक या चोरी नहीं होगा।


ये भी पढ़ें:-Happy New Year 2020 Stickers: अपने WhatsApp पर ऐसे पाएं हैप्पी न्यू ईयर वाले 'अनोखे' स्टीकर्स



ब्राउजिंग सुरक्षित बनाने के लिए आपको सेटिंग को ऑटोमेटिक की बजाय मैन्युअल रखनी चाहिए। मैन्युअल सेटिंग रखने से आपकी अनुमति के बिना ब्राउजर अपडेट नहीं होगा। इसके साथ ही आपको ब्राउजर को समय-समय पर अपडेट करना पड़ेगा, क्योंकि इससे आपको सिक्योरिटी के नए फीचर्स मिलते रहेंगे।

ये भी पढ़ें:-WhatsApp के इन खास फीचर्स के बारे में नही जानते होंगे आप? इस तरह करें इस्तेमाल।

जब भी आप किसी वेबसाइट पर जाते है, तो आपको उसके यूआरएल पर जरूर ध्यान देना होगा। आपको बता दें कि सुरक्षित साइट्स के यूआरल की शुरुआत https से होती है। अगर आपको यूआरल में सिर्फ http दिखता है, तो आपको इन वेबसाइट से बचना चाहिए। वहां एस (S) का मतलब है कि वेबसाइट पूरी तरह से सिक्योर है।

अगर आप अपने कंप्यूटर की बजाय किसी दूसरे सिस्टम पर फेसबुक या जी-मेल लॉग इन करते हैं, तो इससे आपकी निजी जानकारी लीक हो सकती है। वहां, आपकी ब्राउजिंग इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर पर रिकॉर्ड हो जाती है। इसके अलावा आप ब्राउजिंग के बाद अपनी हिस्ट्री को भी डिलीट कर सकते है। 


Param Sharma

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post