WhatsApp के इन खास फीचर्स के बारे में नही जानते होंगे आप? इस तरह करें इस्तेमाल।

WhatsApp के ये खास फीचर्स key features होते है बड़े काम के, बहुत कम लोगों को है इनके बारे में जानकारी, इस तरह करें इस्तेमाल।




Digital India के इस दौर में ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। ये कहना गलत नहीं होगा कि, आज स्मार्टफोन लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन गया है। स्वभाविक है कि, जिन लोगों के पास स्मार्टफोन है उनके पास WhatsApp भी जरूर होगा। ज्यादातर लोग WhatsApp की मदद से चैटिंग, वीडियो कॉलिंग, ऑडियो कॉलिंग जैसी चीजों का लाभ लेते हैं। लेकिन व्हाट्सएप के कुछ ऐसे फीचर्स भी हैं, जो हमारे लिए उपयोगी तो होते हैं, लेकिन उनके बारे में बहुत कम ही लोगों को जानकारी होती है। इन खास फीचर्स के बारे में हमें बताया  मोबाइल सॉफ्टवेयर एक्सपर्ट ने, उन्होंने बताया कि, WhatsApp में कुछ फीचर्स ऐसे भी हैं जिनकी जानकारी कम यूजर्स को ही है।

ये भी पढ़ें:-एक WhatsApp को 2 स्मार्टफोन में चलाने के लिए अपनाएं ये TIPS, फॉलो करें 6 Steps।


 WhatsApp कैलेंडर
कैलेंडर तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप WhatsApp कैलेंडर के बारे में जानते हैं। जी हां WhatsApp के कैलेंडर फीचर के बारे में तो कई लोग जानते भी नहीं है लेकिन ये है बड़े काम का। जैसे ही मैसेज में आप कोई डेट टाइप करते हैं तो यह आपको कैलेंडर का लिंक देता है जिस पर जाकर आप रिमाइंडर सेट कर सकते हैं।

ग्रुप चैट म्यूट
कई बार आप किसी ऐसे ग्रुप से लिंक्ड होते हैं, जिसमें रहना भी जरूरी होता है, लेकिन उसके मेम्बर्स के लगातार पोस्ट्स से आपको परेशानी होती है। तो इसके लिए आप ग्रुप चैट पर टैप करें और ग्रुप इन्फो में जाकर म्यूट के ऑप्शन पर क्लिक करें। इससे आप तक आने वाले मैसेज्स, आपकी मर्जी तक के लिए रुक जाएंगे।

नहीं दिखाई देंगे ब्लू टिक्स
अगर आप ये चाहते हैं कि मैसेज भेजने वाले को ये पता नहीं चले कि आपने मैसेज पढ़ा या नहीं तो इसके लिए भी ऑप्शन है। हमारे एक्सपर्ट राजीव शुक्ला के मुताबिक इसके लिए आप टिंग्स में प्राइवेसी में जाकर रेड रिसिप्ट को डिसेबल कर दें। इससे भेजने वाले के पास ब्लू टिक नहीं जाएंगे।
नहीं दिखाना है प्रोफाइल फोटो, तो ये करें
अगर आप सोशल रहते हुए भी अपने प्रायवेसी को बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए भी ऑप्शन हैं। यदि आप चाहते हैं कि जिन लोगों को आप नहीं जानते हैं वे आपकी फोटो को नहीं देखें तो आप प्राइवेसी में जाकर प्रोफाइल फोटो में माई कॉन्टैक्ट्स का ऑप्शन चुन सकते है।
दूसरों से मैसेज छिपाएं
इसके लिए बहुत आसान सा स्टेप है। आपको सेटिंग्स में नोटिफिकेशन में जाकर शो प्रीव्यू को ऑफ करना होगा। इससे नोटिफिकेशन में सिर्फ नाम दिखेगा, मैसेज नहीं।

ये भी पढ़ें:-Vivo X30 सीरीज़ ने दी दस्तक, पावरफुल कैमरे के साथ है दमदार स्पेसिफिकेशन्स।

टेक्स्ट को बोल्ड या इटैलिक्स करें
आप मैसेज भेजते समय फॉर्मैटिंग भी कर सकते हैं। अगर आप किसी टैक्स्ट को बोल्ड करना चाहते हैं तो टैक्स्ट को दो * (स्टार) के बीच में लिखें। जैसे कि *Hi*। अगर आप अपने टेक्स्ट को इटैलिक्स में लिखना चाहते हैं तो इसी तरह अंडरस्कोर का इस्तेमाल करें । _HI_

कैमरा रोल से इमेज हटाएं
यदि आप चाहते हैं कि वॉट्सऐप के सभी फोटो आपके पर्सनल फोटो के साथ न दिखें तो iOS यूजर्स सेटिंग्स से चैट्स में जाएं। वहां से फोटो में और सेव इनकमिंग मीडिया को ऑफ कर दें। एंड्रॉयड यूजर्स sdcard/WhatsApp/Media में जाकर New पर टैप करें और फिर .nomeida नाम से एक फाइल क्रिएट करें।
अपने वॉट्सएप को लॉक करें
अगर आप चाहें तो अपने वॉट्सऐप को लॉक भी कर सकते हैं। एंड्रॉयड और विंडोज यूजर्स वॉट्सऐप को WhatsApp Locker ऐप के जरिए कर सकते हैं।
कंप्यूटर पर वॉट्सऐप देखें
यदि आप डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप देखना चाहते हैं तो वॉट्सऐप ऑन करें और web.whatsapp.com में जाकर वॉट्सऐप फॉर वेब का ऑप्शन चुनें। अब फोन से डेस्कटॉप पर क्यूआर कोड स्कैन करें। फिर आपका वॉट्सऐप कनेक्ट हो जाएगा लेकिन आपके फोन में नेट ऑन होना चाहिए।
लास्ट सीन ऐसे छिपाएं
वैसे तो ज्यादातर लोग इस फीचर के बारे में जानते ही होंगे, लेकिन जिन्हें नहीं पता उनके लिए ये फायदेमंद रहेगा। लास्ट सीन छिपाने के लिए सेटिंग्स में अकाउंट में जाएं। वहां से प्राइवेसी में जाकर लास्ट सीन को ऑफ कर दें।
Param Sharma

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post