एक WhatsApp को 2 स्मार्टफोन में चलाने के लिए अपनाएं ये TIPS, फॉलो करें 6 Steps।

दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप अपने यूजर्स को नए-नए अपडेट्स देता है. इन अपडेट्स की जानकारी होने पर यूजर्स नया एक्सपीरियंस करते हैं. लेकिन, कुछ फीचर्स ऐसे होते हैं, जिनकी जानकारी ज्यादातर यूजर्स को नहीं होती.


दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप अपने यूजर्स को नए-नए अपडेट्स देता है. इन अपडेट्स की जानकारी होने पर यूजर्स नया एक्सपीरियंस करते हैं. लेकिन, कुछ फीचर्स ऐसे होते हैं, जिनकी जानकारी ज्यादातर यूजर्स को नहीं होती. इनमें से एक है कि एक ही वॉट्सऐप अकाउंट को दो अलग-अलग स्मार्टफोन पर कैसे चलाएं? यूजर्स ऐसा कर सकते हैं. वॉट्सऐप का इस्तेमाल सिर्फ पर्सनल नहीं बल्कि बिजनेस और कम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी होता है. ग्रुप कॉलिंग, ग्रुप वीडियो कॉलिंग जैसे फीचर्स यूजर्स के लिए बड़ा चेंज लाए हैं. भारत में अभी तक वॉट्सऐप के 30 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं. 

आपमें से ज्यादातर लोग एक स्मार्टफोन में दो वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन, क्या किसी ने दो स्मार्टफोन में एक ही वॉट्सऐप का इस्तेमाल किया है. अगर नहीं तो हम आपको बताने जा रहे हैं इसकी सुपर टिप्स..
वॉट्सऐप यूजर्स की शिकायत रहती थी कि वह अपने दो स्मार्टफोन में एक ही वॉट्सऐप नंबर का इस्तेमाल नहीं कर पाते. लेकिन, अब ऐसा मुमकिन है. हालांकि, सवाल ये है कि क्या दो अलग-अलग स्मार्टफोन पर एक ही WhatsApp अकाउंट कैसे चलेगा. तो इसके लिए आपके ये स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे.

Step 1: अपने स्मार्टफोन के Chrome, Mozilla या फिर किसी भी ब्राउजर को ओपेन करें.
Step 2: यहां https://web.whatsapp.com/ टाइप करें और फिर एंटर कर दें.
Step 3: आपको एक QR Code नजर आएगा, अब अपने स्मार्टफोन के WhatsApp को ओपेन करें.
Step 4: WhatsApp के होम पेज पर आपको ऊपर दाईं ओर तीन डॉट्स दिखाई देंगे, इस पर टैप करें.
Step 5: यहां तीसरा ऑप्शन आपको WhatsApp Web दिखाई देगा, इस पर टैप करें.
Step 6: अब ऐप के Scanner से दूसरे स्मार्टफोन के ब्राउजर पर स्कैन करें.
इन स्टेप्स को फोलो करने के बाद आप देखेंगे कि अब आप दो स्मार्टफोन पर एक ही WhatsApp अकाउंट चला सकते हैं.
हैक होने से ऐसे बचाएं
अपने वॉट्सऐप पर WhatsApp Web ऑप्शन पर जाएं, यहां आप Log out from all devices का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें और फिर LOG OUT बटन पर क्लिक कर दें. इसके बाद आपका वॉट्सऐप अकाउंट जितने भी डिवाइस के कनेक्ट होगा वो डिस्कनेक्ट हो जाएगा.
Param Sharma

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post