बंद होने वाला है ये पेमेंट वॉलेट, जल्द निकाल लें पैसा नहीं तो झेलना पड़ेगा नुकसान

RBI ने मंगलवार को जानकारी दिया कि उसने वोडाफोन m-Pesa का लाइसेंस कैंसल कर दिया है

भारतीय रिजर्व बैंक (reserve bank of india) ने वोडाफोन m-pesa का लाइसेंस कैंसल कर दिया है. Rbi द्वारा इस कार्रवाई के बाद अब वोडाफोन m-paisa अपने इस बिजनेस को जारी नहीं रख सकती है. M-pesa के पास अब ये अधिकार नहीं होंगे कि वो प्रीपेंड इन्स्ट्रुमेंट के तौर पर पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराए. आरबीआई ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी.

3 साल के अंदर कर सकेंगे क्लेम सेटलमेंट

हालांकि, m-paisa के कस्टमर्स और मर्चेंट्स pos के तहत वैलिड क्लेम कर सकते हैं. उनके पास अधिकार होगा कि वो लाइसेंस कैंसल किए जाने के three साल के अंदर कंपनी से अपने क्लेम सेटलमेंट करने का दावा कर सकते है. वोडाफोन ने इस मामले पर कहा है कि उसने खुद ही इस सेवा को बंद करने के लिए आरबीआई से निवेदन किया था.

ये भी पढ़ें :-गलती से गलत अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए पैसे तो ऐसे मिलेगा वापस

Rbi ने 11 पेमेंट बैंकों को दिया था लाइसेंस

बता दें कि पिछले साल ही, वोडाफोन-आइडिया ऐप ने फैसला वो अपने m-pesa कारोबार को बंद करेगी. इसके पहले ही आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को बंद किया गया था. इस पेमेंट बैंक के बंद होने के बाद ही वोडाफोन और आइडिया का विलय हुआ था. बता दें कि आरबीआई ने साल 2015 में करीब eleven पेमेंट बैंक को लाइसेंस जारी किया था. वोडाफोन m-pesa भी उन्हीं में से एक है.
Param Sharma

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post