गलती से गलत अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए पैसे तो ऐसे मिलेगा वापस

देश में डिजिटल का दौर आने से ऑनलाइन पेमेंट और मनी ट्रांसफर करने चलन बहुत बढ़ गया है। ज्यादातर लोग अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों को पैसा देने के लिए इस प्लेटफॉर्म (ऑनलाइन मनी ट्रांसफर) का सहारा लेते हैं, क्योंकि इससे समय की बचत होती है।

ये भी पढेे:-Best smartphones under 10k: नवंबर 2019 में 10 हजार रुपये के अंदर ये हैं टॉप स्मार्टफोन

इसके अलावा लोग रिचार्ज कराने से लेकर बिजली के बिल का भुगतान तक मोबाइल के जरिए करते हैं। लेकिन कई बार होता है कि लोग गलती से पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर कर देते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ उनके अकाउंट से गलत तरीके से पैसा निकाल लिया जाता है। तो हम आपको इस समस्या से बचने के लिए ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी मेहनत की कमाई को बचा सकेंगे।

कैसे करते हैं इंटरनेट से पैसे ट्रांसफर?
अगर आपका किसी भी बैंक में इंटरनेट खाता है तो आप ऑनलाइन एनईएफटी और आरजीएफटी के तहत पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए बैंक के द्वारा मिले हुए पासवर्ड और यूजनरेम संख्या को ऑनलाइन बैकिंग प्रणाली में डालकर लॉग-इन करें. इसके बाद थर्ड पार्टी ट्रांसफर या सेम बैंक एकाउंट होल्डर के विकल्प पर जाकर, जिसको पैसा भेजा जाना है उसका विवरण भरें. करीब 10 से 12 घंटे के अंदर बैंक वेरीफाई कर आपके खाते को संबंधित खाते से लिंक कर देता है. कई बार आप अकाउंट नंबर भरने में गलती कर देते हैं. हालांकि जिस खाते में पैसा भेजा जाना है उसका रजिस्ट्रेशन करने के लिए दो बार खाता संख्या डालनी पड़ती है.
पहले अपने बैंक को करें संपंर्क
1 अगर आपने गलती से दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिया है तो सबसे पहले बैंक को सूचित करें। आप बैंक के कस्टमर केयर को फोन कर सकते हैं। ई-मेल के जरिए भी शिकायत कर सकते हैं। बैंक ब्रांच में जाकर बैंक मैनेजर से मिले।
2 आपने जिस बैंक के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया है, सिर्फ वही और आपका बैंक आपकी समस्या को सुलझा सकता है। उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी दें। ट्रांजैक्श न की तारीख और समय, अपना अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट नंबर में भूल से पैसे ट्रांसफर हुए हैं की सभी जानकारी रखें और बैंक को बताएं। आप फोन या कंप्यूटर पर स्क्रीन शॉट भी दिखा सकते हैं।
3 अगर आपने जिस अकाउंट में ट्रांसफर किए हैं वह पैसा अपने आप अकाउंट में वापिस आ जाएगा। अगर वह अकाउंट नंबर है तो आपकी शिकायत करने के बाद पैसा आनें में थोड़ा समय लगेगा।
4 अगर आपका और जिसको पैसे ट्रांसफर किए हैं उनका बैंक अकाउंट एक ही है तो, आपको पैसे जल्द वापिस मिल जाएंगे। अगर बैंक दूसरा है तो समय लगेगा। आपको दूसरे बैंक में भी जाकर शिकायत दर्ज करवानी होगी क्योंकि बैंक अपने कस्टमर की इजाजत के बगैर किसी को भी पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकता।
5 बैंक आपने कस्टमर की जानकारी नहीं देते। ऐसे में आपको दूसरे बैंक को भी अपनी परेशानी और उस ट्रांजेक्शन की जानकारी देनी होगी। वह बैंक अपने कस्टमर से पूछकर ही पैसे ट्रांसफर करेगा।
6 अगर दूसरे अकाउंट का कस्टमर पैसा लौटाने से कर दे मना तो आपके पास उसके खिलाफ केस दर्ज करने का अधिकार है।
वर्ष की शुरुआत में कारोबारी के साथ हुई धोखाधड़ी
साल की शुरुआत में ही मुंबई के एक कारोबारी के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी हुई थी। उस दौरान कारोबारी के पास छह मिस्ड कॉल आई थी, जब वह सुबह उठा तो उसके बैंक खाते से 1.86 करोड़ रुपये निकाल लिए गए थे। वहीं, इस तरह की घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2017-18 के बीच कुल 2,069 ऑनलाइन धोखाधड़ी के केस दर्ज हुए थे।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बनाया नियम
रिजर्व बैंक के अनुसार, अगर आपकी अनुमति के बिना पैसा निकाल लिया जाता है। तो आपको तीन दिनों के भीतर बैंक इस घटना की जानकारी देनी होगी। इससे आपका पैसा बच सकता है।
इसके बाद बैंक आपकी दी गई जानकारी की जांच करेगा कि क्या आपका पैसा गलती से किसी अन्य खाते में ट्रांसफर हुआ है या फिर किसी ने गलत तरीके से पैसा निकाला है। जांच पूरी होने के बाद बैंक आपको आपका पूरा पैसा देगा, लेकिन इसके लिए आपको कुछ शर्तों का पालन करना होगा।
तुरंत अपने बैंक को इस बारे में सूचना दें
अपने बैंक को भूल से हुए ट्रांजैक्‍शन के बारे में विस्‍तार से जानकारी दें. इसमें ट्रांजैक्‍शन की तारीख और समय, अपना अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट नंबर में भूल से पैसे ट्रांसफर हुए हैं आदि शामिल हैं.
पैसा वापस पाने के लिए आपको सबसे पहले एटीएम कार्ड नंबर और इंटरनेट बैंकिंग सेवा को बंद करना होगा। इसके बाद पुलिस में इस मामले की शिकायत दर्ज कराएं। फिर एफआईआर की एक कॉपी बैंक में जमा करनी पड़ेगी।
बैंक एफआईआर के तहत निकाले गए पैसे की जांच करेगा। अगर आपके साथ किसी तरह का फ्रॉड हुआ है, तो आपको पूरा पैसा वापस मिल जाएगा। लेकिन अगर आपने गलती से किसी और के खाते में पैसा जमा कर दिया है, तो यह बैंक पर निर्भर करता है कि आपको पैसा मिलेगा या नहीं। हालांकि, सबूत देने पर आपको पैसा मिल भी सकता है। इसके लिए पहला काम यह है कि आप बैंक को इसके बारे में सूचित करें और विस्तार से जानकारी दें।
Param Sharma

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post