लोगों की प्राइवेट बातें सुनती थी ये मैसेजिंग ऐप, Google ने प्ले स्टोर से किया डिलीट

जानें कौन सी है वह ऐप जो यूज़र्स की जासूसी कर रही थी, अगर आपके फोन में भी है तो कर दें डिलीट...

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल (search engine google) ने पॉपुलर मैसेजिंग ऐप टूटॉक (ToTok) को एक बार फिर प्ले स्टोर से हटा दिया है. यह दावा किया जा रहा था कि इसका इस्तेमाल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सरकार द्वारा व्यापक निगरानी के लिए किया जा रहा है. ऐप को इससे पहले दिसंबर में ऐपल के ऐप स्टोर और गूगल के प्ले स्टोर से हटाया गया था.
ये भी पढ़ें:-बिना डिलीट किए WhatsApp चैट हो जाएगी Hide, फॉलो करें ये स्टेप्स।

9टू5 गूगल रिपोर्ट में शुक्रवार को बताया गया कि जिन लोगों ने यह ऐप इंस्टॉल कर रखा है, उनका डेटा सुरक्षित नहीं हैं, क्योंकि UAE द्वारा कथित तौर पर टूटॉक का इस्तेमाल हर प्रकार की गतिविधि पर नजर रखने के लिए किया जा रहा है.
ये भी पढ़ें:-WARNING! भूलकर भी इंस्टॉल ना करें Windows 10 का नया अपडेट, हो जाएगी बड़ी मुसीबत
इसमें लोगों की आपसी बातचीत से लेकर उनकी हर एक्टिविटी जैसे आपसी रिश्ते, लोग कहां जा रहे हैं और क्या कर रहे हैं, जैसी व्यक्तिगत चीजों पर निगरानी रखी जा रही है. इसके अलावा लोगों की भेजी जाने वाली फोटो और बाकी कंटेंट पर भी नजर रखी जा रही है.
खुफिया एजेंसियों से परिचित अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, यह ऐप जो कि टेलीग्राम और सिग्नल (ऐप) की तरह काम करता है, इसे मिडिल ईस्ट, यूरोप, एशिया, अफ्रीका और उत्तरी अमेरिका में एंड्रॉएड और आईओएस डिवाइस पर लाखों बार डाउनलोड किया गया है.
ये भी पढ़ें:-क्या आपका मेमोरी कार्ड या पेन ड्राइव खराब हो गया है, ऐसे मिनटों में करें ठीक
ऐप रैंकिंग और रिसर्च फर्म ऐप एनी के अनुसार, टूटॉक पिछले हफ्ते अमेरिका में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले सोशल ऐप में से थी.
न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा की गई एक जांच में पाया गया है कि टूटॉक नामक ऐप को ब्रीज होल्डिंग नाम की एक कंपनी ने बनाया है, जो अबू धाबी स्थित साइबर इंटेलिजेंस और हैकिंग कंपनी डार्क मैटर के साथ जुड़ी हुई है. डार्क मैटर पहले से ही संभावित साइबर क्राइम के चलते एफबीआई की जांच के घेरे में है.
Param Sharma

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post